शोधकर्ताओं ने पाया कि चाय, खास पौधों की पत्तियों से तैयार होती है जिसमें कई प्रकार के गुण हो सकते हैं, हालांकि इसमें अधिक मात्रा में चीनी मिलाकर सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। चाय में कुछ घरेलू औषधियों को मिलाकर इसका सेवन करने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा कुछ विशेष प्रकार की चाय का भी पारंपरिक चिकित्सा में भी जिक्र मिलता है। आइए ऐसी ही कुछ चायों के सेवन से होने वाले लाभ के बारे में जानते हैं।

ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा

ग्रीन-टी कई प्रकार से सेहत के लिए विशेष लाभकारी मानी जाती है, विशेष रूप से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल कैंसर, टाइप-2 डायबिटीज और हृदय रोग जैसी इंफ्लामेटरी और क्रोनिक बीमारियों को दूर करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। अध्ययन में पाया गया है कि ग्रीन-टी का सेवन करने वालों में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने का जोखिम कम होता है। सेहत के लिए इसके विशेष लाभ हो सकते हैं।

ब्लैक टी से होने वाले लाभ

ग्रीन-टी की ही तरह अध्ययनकर्ताओं ने ब्लैक टी को भी सेहत के लिए विशेष लाभकारी पाया है। वैज्ञानिक प्रमाण बताते हैं कि ब्लैक-टी का सेवन संज्ञानात्मक क्षमता में कमी, इंफ्लामेशन, हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर को रोकने में भूमिका निभा सकती है। जर्नल ऑफ़ न्यूट्रिशन, हेल्थ एंड एजिंग में जनवरी 2016 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से काली चाय पीने से लोगों में डेमेंशिया जैसे तंत्रिका संबंधी विकारों के विकसित होने का कम जोखिम होता है।

अदरक वाली चाय के फायदे

भारत में अदरक वाली चाय का सबसे ज्यादा चलन है, इसमें मिलाई जाने वाली औषधियां जैसे लौंग, इलाइची, काली मिर्च, तुलसी आदि को बेहद स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। अदरक वाली चाय मॉर्निंग सिकनेस, सिरदर्द और पेट की समस्याओं से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकती है।इंटीग्रेटिव मेडिसिन इनसाइट्स जर्नल में मार्च 2016 में प्रकाशित एक समीक्षा के अनुसार, अदरक अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है, इससे मतली और उल्टी की समस्या में फायदा मिल सकता है।  

गुड़हल की चाय के विशेष लाभ

सूखे हिबिस्कस के पत्तों और पंखुड़ियों से बनी चाय को पारंपरिक चिकित्सा में विशेष लाभकारी पाया गया है। शोध में पाया गया है कि छह सप्ताह तक नियमित रूप से गुड़हल की चाय पीने से वयस्कों में ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिल सकती है। हिबिस्कस को पाचन ठीक रखने और मोटापे को कम करने वाले औषधि के तौर पर जाना जाता है, ऐसे में इस के सेवन से वजन कम करने में भी लाभ मिल सकता है।