गोरखपुर (उत्तर प्रदेश)| प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान (आईटीएम) में इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के तीन छात्रों ने महिलाओं के लिए ऐसे जूते डिजाइन किए हैं, जिनके साथ एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जुड़ा हुआ है। जब भी अपहरण का खतरा महसूस होता है, यह डिवाइस नजदीकी पुलिस स्टेशन और उन्हें पहनने वाली महिला के रिश्तेदारों को अलर्ट भेजती है।

महिलाएं अपने माध्यम से बदमाशों को बिजली का झटका भी दे सकती हैं यदि उन्हें खतरा महसूस होता है।

जूता - आदित्य सिंह, शुभम लाल, और संदीप कुमार यादव द्वारा डिजाइन किया गया - गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीआईडीए) के स्थापना दिवस कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शित किया गया।

इनोवेशन पर बात करते हुए आदित्य सिंह ने कहा, जूते के निचले हिस्से में लगे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में 3.7 वोल्टेज की बैटरी और डायरेक्ट करंट के साथ एक जनरेटर सिस्टम है। बटन दबाते ही जूते के नीचे से एक नुकीली पिन निकलती है। यह पिन, जब किसी अपराधी के संपर्क में आता है, तो बिजली का झटका लगता है।

उन्होंने आगे बताया, जूते में जीपीएस भी लगा होता है जो ब्लूटूथ के माध्यम से इसे पहनने वाले के मोबाइल फोन से जुड़ा होता है। असहज स्थितियों में हमारे पैरों से पसीना निकलता है। यह पुलिस को अलर्ट भेजने के लिए स्वचालित सेंसर पैनल को सक्रिय करता है।

जूते को इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष दीप्ति ओझा और तीन युवा इनोवेटर्स के शिक्षकों में से एक विनीत राय के मार्गदर्शन में डिजाइन किया गया है।