इंदौर ।   प्रवासी भारतीय सम्मेलन अब सरकारी आयोजन नहीं रहा है। यह जन-जन का आयोजन बन गया है। इसमें भी हमें स्वच्छता की तरह नंबर वन रहना होगा। सम्मेलन के दौरान तीन दिन इंदौर में अपराधों पर नियंत्रण रहे, पत्ता भी नहीं खड़कना चाहिए। अभी जिन असामाजिक तत्वों को उठाना हो उठा लो। प्रवासी भारतीयों को किसी तरह की परेशानी नहीं होना चाहिए। उनकी यादों को सहेजने के लिए हम ग्लोबल गार्डन बनाएंगे। इसमें विदेश से आए लोग अपने देश के नाम पर पौधे लगाएंगे, जिससे उनकी यादें हमेशा बनी रहेंगी। यह कहना था मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का। वे मंगलवार को ब्रिलियंट कंवेंशन सेंटर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारी की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मेहमानों की सुरक्षा को लेकर विशेष इंतजाम रहें। इस पर पुलिस आयुक्त द्वारा उचित प्रबंध किए गए हैं। होटलों में क्यूआर कोड लगाए जा रहे हैं। उसे स्कैन करते ही पास के थाने और अधिकारियों के नंबर मिल जाएंगे। हमारा सौभाग्य है कि प्रवासी हमारे यहां आ रहे हैं। इसके लिए सभी विभाग मिल कर माइक्रोलेवल पर प्लानिंग कर रहे हैं। मेहमानों को एयरपोर्ट पर कोई दिक्कत नहीं हो इसका ध्यान रखा जाए। ऐसा न हो कि वे लोग एयरपोर्ट पर परेशान होते रहें। इस पर संभागायुक्त पवन शर्मा ने कहा कि मेहमानों की निकासी के लिए अलग से गेट बनाया जा रहा है। उन्हें होटलों तक लाने के लिए विशेष शटल बसें चलाई जाएंगी। इसके अलावा होटलों में भी कमरे हैं।

समीक्षा के दौरान ये भी कहा...

- अभी जिन असामाजिक तत्वों को उठाना हो उठा लो, प्रवासी भारतीयों को किसी तरह की परेशानी नहीं होना चाहिए
सख्त रहेगी सुरक्षा
- मेहमानों की सुरक्षा को लेकर विशेष इंतजाम रहें, पुलिस आयुक्त ने चित प्रबंध किए हैं

- होटलों में लगा रहे क्यूआर कोड, स्कैन करते ही पास के थाने व अधिकारियों के नंबर मिलेंगे

इंदौर के परिवारों पर गर्व

चौहान ने आगे कहा कि मुझे इस बात का गर्व है कि इंदौर के परिवार आगे आए हैं। जिनका कहना है कि मेहमान होटल में क्यों ठहरें। वे होम स्टे करें। लोग मेहमानों को घुमाने के लिए खुद की गाड़ी देने के लिए भी तैयार हैं। इसके अलावा मेहमानों की पसंद के अनुसार भोजन भी दिया जाएगा।

मालवा की संस्कृति, परंपरा, व्यंजन से कराएंगे रूबरू

मेहमानों को मालवा की संस्कृति, जीवन मूल्य, परंपरा, व्यंजन के साथ लोक नृत्य से परिचित कराया जाएगा। इसके बाद ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट है। इसके लिए भी तैयारी की जा रही है। बाद में पत्रकारों से चर्चा में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोरोना के खतरे को देखते हुए मंगलवार को हमने माकड्रिल किया था। हमारी तैयारी चाक चौबंद है। घबराने की जरूरत नहीं है। हम सावधानी से रहेंगे और स्क्रीनिंग भी होगी।

मैं व्यवस्था से संतुष्ट : मुरलीधरन

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि मैंने दौरा कर सारी व्यवस्थाएं देखी हैं। मैं इससे संतुष्ट हूं। खाने के स्थान पर एक साथ दो से ढाई हजार लोग पहुंचेंगे। वहां पर किसी तरह की अव्यवस्था न हो इस बात का ध्यान रखना होगा। मुझे विश्वास है कि हम ऐसा आयोजन करेंगे कि इसके बाद जहां पर भी आयोजन होगा तो लोग इंदौर की मेजबानी और व्यवस्था को याद करें। कुछ समाज के लोग आयोजन करना चाहते हैं। हम उनसे भी बात कर रहे हैं।

बैठक में इन बिंदुओं पर भी हुई चर्चा

- ग्लोबल गार्डन में ऐसे पेड़ों का रोपण हो जो वर्षों तक जीवित रहें।
-पौधारोपण के फोटोग्राफ भी उन्हें स्मृति स्वरूप दिए जाएंगे, इसके रजिस्ट्रेशन के लिए वर्चुअल व्यवस्था की गई है।
-आयोजन के दौरान हिंदी का पर्याप्त उपयोग हो।
-इंदौर की स्वच्छता की जानकारी देने की व्यवस्था भी की जाए।
- होम स्टे पधारो म्हारा देश के तहत अभी तक 40 अतिथियों ने पंजीयन कराया है।
-अतिथियों के रूम में इंदौर के प्रसिद्ध नमकीन के गिफ्ट हेंपर्स भी रखे जाएंगे।