Corona: देश में फिर से कोरोना का खतरा बढ़ने लगा है। आप इस संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय करते रहें। अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी, तो कोरोना वायरस को हरा सकते हैं। इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए आपको खानपान पर ध्यान देना चाहिए। आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़े बनाकर पी सकते हैं। जिससे आप सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं। आइए जानते हैं, काढ़ा बनाने की रेसिपी।

1. गिलोय का काढ़ा

यह काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पानी उबालें, इसमें गिलोय का पाउडर, दालचीनी डालें। चाहें तो हल्दी और काली मिर्च भी डाल सकते हैं। इस मिश्रण को कुछ देर तक उबलने दें, फिर गैस बंद कर दें। तैयार है गिलोय का काढ़ा।

2. तुलसी का काढ़ा

तुलसी के पत्तों में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के रोगों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप तुलसी के 7-8 पत्ते लें, और इसे अच्छी तरह धो लें। अब पैन में पानी गर्म करें, इसमें तुलसी के पत्ते, 2-3 काली मिर्च और अदरक कूट कर डालें। सभी सामग्री को कुछ देर के लिए उबलने दें, फिर इस छान लें। जब ये काढ़ा गुनगुना हो जाए, तो इसे पी सकते हैं।

3. अजवाइन का काढ़ा

अजवाइन में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। अजवाइन का काढ़ा इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में कारगर माना जाता है। इसके लिए आप एक कटोरे में पानी लें, इसमें एक चम्मच अजवाइन, 2 काली मिर्च और एक छोटी चम्मच गुड़ मिलाएं। इस मिश्रण को उबालें, फिर इसे छान लें। जब ये गुनगुना हो जाए, तो इसे पिएं।