नई दिल्ली । मैंने नफरत के बाजार में प्यार की दुकान खोली है। कन्याकुमारी से शुरू होकर 23 जनवरी को श्रीनगर में समाप्त होने वाली कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में यह लाइन गूंजती रही है। 26 जनवरी को कांग्रेस हाथ से हाथ जोड़ो अभियान की शुरुआत करेगी जो अगले दो महीने तक चलेगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पार्टी ने हर राज्य में कार्यक्रम की निगरानी के लिए वरिष्ठ नेताओं को नियुक्त किया है। भारत जोड़ो यात्रा की सफलता से उत्साहित कांग्रेस बूथ स्तर के सम्मेलन के माध्यम से हर मतदाता तक पहुंचने की योजना बना रही है। कांग्रेस ने महिलाओं के मार्च का नेतृत्व करने के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा को नियुक्त किया है।
प्रियंका प्रत्येक राज्य की राजधानी में महिला मार्च का नेतृत्व करेंगी और एक महिला घोषणापत्र पढ़ेंगी क्योंकि कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा को बूथ स्तर तक ले जाने के लिए तैयार है। पार्टी ने इसके लिए राज्य स्तर और फिर जिला और ब्लॉक स्तर पर अपनी तैयारी बैठकें शुरू कर दी हैं। भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए पार्टी समान विचारधारा वाले नेताओं तक पहुंची है। कुछ पहले ही शामिल हो चुके हैं और महबूबा मुफ्ती और फारूक अब्दुल्ला जैसे नेता इसमें शामिल होने के लिए सहमत हो गए हैं। यात्रा के बाद प्रत्येक जिले में एक ब्लॉक स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा जिसमें प्रदेश अध्यक्ष और राज्य कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शामिल होने वाले हैं। 
कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा भारत जोड़ो यात्रा एक आंदोलन बन गया है आप लोग इसके बारे में जानते हैं। इस यात्रा में प्रतिदिन लाखों लोग भाग ले रहे हैं। कन्याकुमारी से शुरू होकर आज तक करोड़ों लोगों ने भाग लिया है। कांग्रेस नेताओं के अलावा आम लोगों ने इसमें उत्साहपूर्वक यात्रा में भाग लिया। पार्टी महासचिव ने कहा कि चूंकि यह यात्रा इस देश में सबसे बड़े आंदोलन के रूप में उभरी है इसलिए कांग्रेस संचालन समिति ने 26 जनवरी से हाथ से हाथ जोड़ो अभियान का फैसला किया। उन्होंने कहा यह दो महीने का व्यापक अभियान होगा। वरिष्ठ नेताओं के नेतृत्व में ब्लॉक स्तर पर दो महीने तक लगातार पदयात्रा होगी जबकि राज्य इकाइयां यात्रा संचालन के लिए प्रत्येक ब्लॉक के लिए दो नेताओं को नियुक्त करेंगी।
यात्रा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के नेतृत्व में निकलेगी लेकिन यात्रा का नेतृत्व करने के लिए राज्य इकाई द्वारा प्रतिनियुक्त दो नेता होंगे। उन्होंने कहा इस यात्रा के साथ-साथ ग्राम-स्तरीय सभाएं होंगी। गांवों के प्रभावशाली लोगों से संवाद होगा और विशाल जिला स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन होगा। फिर इस यात्रा का समापन राज्य की राजधानी में एक विशाल रैली के साथ होगा जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे या राहुल गांधी भाग ले सकते हैं। पार्टी कह रही है कि आलोचक अब मान रहे हैं कि यात्रा सफल रही। हरियाणा में भाजपा के गठबंधन सहयोगी दुष्यंत चौटाला को भी राहुल गांधी द्वारा यात्रा में किए जा रहे प्रयास की प्रशंसा करते सुना गया है। रामदेव ने 3570 किलोमीटर की यात्रा करने के लिए गांधी परिवार की प्रशंसा भी की।