तेल अवीव । इजरायल-हमास के बीच करीब डेढ़ महीने से जारी युद्ध थमता नजर नही आ रहा है। वहीं इजरायली सेना अब सतही हमले तेज कर दिये है। इस ‎दिशा में इजरायली बल गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा के नीचे चल रहे संदिग्ध हमास कमांड सेंटर को तबाह कर दिया। अल-शिफा अस्पताल की सुरक्षा को लेकर अमेरिका ने इजरायल से अनुरोध किया है। खुफिया जानकारी और आवश्यकता के आधार पर आईडीएफ बल शिफा अस्पताल में एक विशेष क्षेत्र में हमास के खिलाफ एक सटीक और टारगेट अभियान चला रहे हैं।’ संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि अल-शिफा अस्पताल में कम से कम 2,300 मरीज, कर्मचारी और विस्थापित नागरिक अंदर हैं, जो कई दिनों की भीषण लड़ाई और हवाई बमबारी में फंसे हुए हैं।
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि अस्पताल के अंदर स्थिति भयावह है। अस्पताल के गलियारों में कई परिवार रह रहे हैं। जहां सड़ती लाशों की दुर्गंध आ रही थी। अस्पताल के निदेशक मोहम्मद अबू सल्मिया ने बताया ‎कि अस्पताल परिसर में शव बिखरे हुए हैं ‎‎जिन्हें सामूहिक कब्र में दफनाने के लिए मजबूर किया गया था। उन्होंने अनुमान लगाया कि सात नवजात समेत अब तक 179 शवों को दफनाया जा चुका है। इन शिशुओं की मृत्यु तब हुई जब उनके इनक्यूबेटरों ने बिजली बंद कर दी।
अस्पताल के संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति के सुरक्षा आग्रह पर इजरायल ने दावा किया कि अस्पताल परिसर का दुरुपयोग सैन्य अ‎भियान के लिए ‎किया जा रहा है जिसके चलते पूरा अस्पताल खतरे में है। 
आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि 12 घंटे की चेतावनी के बावजूद हमास के लड़ाकों ने सैन्य अभियान बंद नहीं किया।  व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी खुफिया सूत्रों ने इजरायल के इस दावे की पुष्टि की है कि हमास ने अस्पताल के नीचे एक ऑपरेशनल सेंटर को दबा दिया है।