स्कूल शिक्षा मंत्री ने प्रवीण कुमारी सीएम राइज कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के भवन का किया भूमिपूजन

रीवा 01 जुलाई 2023. स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इन्दर सिंह परमार ने आज शासकीय प्रवीण कुमारी कन्या सीएम राइज स्कूल भवन का भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की 5 सबसे बड़े सीएम राइज स्कूलों में से प्रवीण कुमारी कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल भी शामिल है। इसकी लागत 60 करोड़ रूपये है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के विस्तार गुणवत्ता में सुधार और छात्रों को संस्कारी एवं प्रतिभाशाली बनाने के लिए सीएम राइज स्कूलों का प्रारंभ किया गया है। सीएम राइज स्कूल में गरीब के बच्चों को उच्च शिक्षित शिक्षक नि:शुल्क शिक्षा देंगे। उन्होंने कहा कि जहां पहले स्कूलों के निर्माण के लिए केवल एक से 5 करोड़ रूपये का ही आवंटन दिया जाता था वहीं अब स्कूल भवनों के लिए 50 से 60 करोड़ रूपये उपलब्ध कराये जा रहे हैं। मंत्री ने कहा कि शासकीय पीके स्कूल रिकार्ड समय 18 माह के अंदर किया जायेगा। स्कूल में 76 अध्ययन कक्ष एवं 40 कक्षाओं का निर्माण किया जायेगा। 2 लिफ्ट लगाने का प्रावधान किया गया है। स्कूल में आडिटोरियम, बच्चों के लिए इंडोर गेम्स कक्ष, ई-अध्ययन कक्ष, कम्प्यूटर कक्ष का निर्माण किया जायेगा।

                मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार शीघ्र ही शिक्षा नीति 2020 लागू करने जा रही है। नई शिक्षा नीति के माध्यम से हम छात्रों को संस्कारवान बनायेंगे। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में पुरातन परंपरा, वैभवशाली इतिहास, संस्कृति का ज्ञान दिया जायेगा। स्कूलों में शिक्षकों को उच्चस्तरीय प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ताकि वे छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दें। नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों को पढ़ाई के साथ पर्यावरण, नैतिक शिक्षा, खेल एवं अन्य गतिविधियों में भी परंगत बनाया जायेगा। प्राचीनकाल में हमारी समाज आधारित शिक्षा थी हम विश्व को ज्ञान देते थे, हमारा देश समृद्ध एवं संपन्न शाली था विश्व में गरममशाला, सुपाड़ी, साड़ियों का व्यापार करने, व्यापारी जाते थे। ब्रिाटिशकाल में हमें अशिक्षित कहा गया जबकि मैकाले ने सन 1835 में भ्रमण कर सर्वे किया था कि देश में 7 लाख गुरूकुल संचालित किये जा रहे थे। उस समय इन 7 लाख गुरूकुलों को बंद कर दिया गया और अपनी शिक्षा हमारे ऊपर थोप दी गयी। हमारे चिंतन एवं दर्शन को बंद करने की कोशिश की गयी। सन 1127 में अमेरिका में हमारे देशवासियों ने सूर्य मंदिर का निर्माण कराया था। हमारी गुणवत्तापूर्ण ज्ञान की परंपरा रही है। हमने देशभक्त व संस्कारयुक्त नागरिक बनाने का काम शिक्षा के माध्यम से किया। अब भारत को विश्वगुरू के रूप में स्थापित करने का काम किया जा रहा है। पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ला की मांग सगरा में एक और सीएम राइज स्कूल और हाई स्कूल समान का उन्नयन कर हायर सेकेण्डरी स्कूल बनाने पर मंत्री परमार ने स्वीकृत की घोषणा की।

                पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि शासकीय पीके स्कूल में मैं भी छात्र रहा हूं। आज पीके स्कूल को सीएम राइज स्कूल के रूप में देखकर मैं अभीभूत हूं। उन्होंने कहा कि पूर्व में मैंने पीके स्कूल में कई अधोसंरचना का निर्माण कराकर स्कूल का कायाकल्प किया था। यहां पर काम देखकर अन्य कई स्कूल के प्राचार्य पीके स्कूल की तरह काम कराये जाने की मांग करने लगे थे। उन्होंने कहा कि सीएम राइज स्कूल भवन का निर्माण 60 करोड़ रूपये की लागत से किया जा रहा है यह अभूतपूर्व है। पहले स्कूल भवन के निर्माण के लिए 55 लाख से एक करोड़ रूपये तक का आवंटन दिया जाता था। लेकिन अब आलीशान स्कूल भवनों के निर्माण के लिए 60 करोड़ रूपये की राशि दी जाती है। इससे गुणवत्तापूर्ण भवन का निर्माण किया जाय। शिक्षक एवं प्राचार्य मिलकर छात्रों का चहुमुखी विकास करें ताकि पासआउट होने के बाद उसके व्यक्तित्व में स्पष्ट रूप से दिखे कि वह पीके स्कूल से निकला छात्र या छात्रा है।

                इस अवसर पर सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी, नगर पालिक निगम के अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय, राजेश पाण्डेय, जिला शिक्षा अधिकारी गंगा प्रसाद उपाध्याय, सुदामा गुप्ता सहित शिक्षक, शिक्षकाएं, छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

न्यूज़ सोर्स : dpr news