रीवा 01 जुलाई 2023. स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इन्दर सिंह परमार ने सेमरिया के ग्राम रहट में 150 लाख रूपये की लागत से हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन का भूमिपूजन किया। उन्होंने 214.05 लाख रूपये की लागत से स्वीकृत 2.70 किलो मीटर लंबाई की बरा से रहट मार्ग का भूमिपूजन किया। स्कूल शिक्षा मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि रहट ग्राम में स्कूल भवन का निर्माण हो जाने पर छात्र-छात्राओं को शिक्षा की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि बरा से सेमरिया मार्ग का निर्माण हो जाने से आवागमन की सुविधा प्राप्त होगी। स्कूल शिक्षा मंत्री ने सेमरिया में एक और सीएम राइज स्कूल खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नई शिक्षा नीति 2020 लागू कर रही है। मुगल एवं अग्रेज आक्राताओं ने हमारे देश के इतिहास को तोड़ मरोड़ कर लोगों को भ्रमित किया है। अब नई शिक्षा नीति में हम अपने देश का गौरवशाली इतिहास पढ़ायेंगे।

                उन्होंने कहा कि शिक्षा के माध्यम से श्रेष्ठ नागरिक का निर्माण किया जायेगा। छात्रों को भारत की परंपरा गौरवशाली इतिहास एवं संस्कृति का ज्ञान दिया जायेगा ताकि वे श्रेष्ठ नागरिक बनकर अपने कर्तव्य निभा सके। मातृ भाषा हिन्दी के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश में मेडिकल, इंजीनियरिंग और तकनीकी विषयों का अध्ययन हिन्दी में कराया जायेगा। हिन्दी माध्यम से अध्ययन करने वाले छात्र भी उच्च पद पर आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में एक ओर जहां हम शिक्षा नीति में बदलाव करने जा रहे हैं ऋषि-मुनियों की शिक्षा पद्धति लागू करेंगे वहीं दूसरी ओर स्कूलों के उन्नयन का अभियान चलायेगे।  उन्होंने कहा कि प्रदेश का चहुमुखी उत्तरोत्तर चहुमुखी विकास हो रहा है जहां पहले वर्ष 2003 में केवल 7.50 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होती थी वहीं अब हमारी 45 लाख हेक्टेयर जमीन सिचित होने लगी है। सिंचाई के क्षेत्र में हमने अभूतपूर्व काम किया है। माँ नर्मदा का पानी कई क्षेत्रों में आने वाला है। इससे प्रदेश में 65 लाख हेक्टेयर जमीन सिचित हो जायेगी। सिंचाई की सुविधा प्राप्त करने पर प्रदेश का किसान अधिक खाद्यान्न का उत्पादन करने लगा है। प्रदेश में ऐतिहासिक रूप से अनाज का उत्पादन होने लगा है। हम खाद्यान्न के क्षेत्र में केवल आत्मनिर्भर ही नहीं बनें बल्कि पूरे विश्व का पालन करने में भी समर्थ हो गये हैं। बिजली, पानी, सड़क के क्षेत्र में प्रदेश में ऐतिहासिक काम किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 35 लाख लोगों को पक्के आवास मिले हैं। इसके लिए 10 हजार करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये थे।

                विधायक केपी त्रिपाठी ने कहा कि हायर सेकेण्डरी स्कूल का निर्माण 150 लाख रूपये की लागत से किया जायेगा एक वर्ष के अंदर स्कूल का निर्माण पूर्ण हो जायेगा। उन्होंने कहा कि बरा से रहट मार्ग का निर्माण 214.05 लाख रूपये की लागत से किया जायेगा। विधायक श्री त्रिपाठी ने कहा कि रहट से बरा तक मार्ग बन जाने पर ग्रामीणों को आवागमन की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि सेमरिया में रिकार्ड स्तर पर निर्माण एवं विकास कार्य कराये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि डीएमएस मद से एक करोड़ रूपये की लागत से भव्य हाल बनाया जायेगा। हर्दी कपसा में स्कूल का कायाकल्प किया गया है। उन्होंने कहा कि 22 करोड़ रूपये की लागत से विभिन्न सड़कों को रेनोवेट कराया गया है। सेमरिया में 1500 करोड़ रूपये की लागत से निर्माण एवं विकास कार्य संचालित किये जा रहे है।

                कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष श्रीमती संगीता यादव, जिला शिक्षा अधिकारी गंगा प्रसाद उपाध्याय, सुदामा लाल गुप्ता, शेषमणि पाण्डेय, सोनल शर्मा, जिला पंचायत सदस्य, प्राचार्य नवनीत खरे, शेषमणि पाण्डेय सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

न्यूज़ सोर्स : news dpr