रीवा 21 जून 2023. जिले में अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस उत्साह व उमंग के साथ मनाया गया। मार्तण्ड स्कूल ग्राउण्ड एक के मैदान में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में विश्व योग दिवस पर वसुधैव कुंटुम्बकम के लिये जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, शिक्षकों, स्थानीय नागरिकों तथा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने सामूहिक योग किया। इस दौरान सांसद श्री जनार्दन मिश्र, पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह ने विद्यार्थियों के साथ योगाभ्यास किया। विद्यार्थियों व उपस्थित जनों को योग को अपने दैनिक दिनचर्चा में शामिल करने का संकल्प दिलाया गया।

                सामूहिक योग कार्यक्रम में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि योग शारीरिक विकास व मानसिक ताकत देता है। योगाभ्यास से बौद्धिक स्तर बढ़ता है तथा बीमारियाँ दूर होगी हैं। उन्होंने कहा कि प्राचीनकाल में योग ईश्वर की प्राप्ति का माध्यम था। प्राचीन विद्या को जागृत करने व इसे विश्व पटल पर स्थापित करने का कार्य प्रधानमंत्री जी ने किया और आज समूचे विश्व में योग को मान्यता दी। उन्होंने विद्यार्थियों व सभी जनों से योग को प्रतिदिन की दिनचर्चा में शामिल करने की अपेक्षा की।

                इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि महर्षि पतंजलि ने देश व समाज को योग से अवगत कराया। अब देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इसे विश्वव्यापी बनाने का कार्य किया और संपूर्ण विश्व में योग दिवस पर लोग योग करके इसे अंगीकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि योग बीमारी के बचाव में सहायक है, इसे इन्यूनिटी बढ़ती है अत: इसको दैनिक दिनचर्चा में शामिल करना चाहिए क्योकि निरोगी काया ही जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है। सामूहिक योगाभ्यास में जिला शिक्षा अधिकारी जीपी उपाध्याय जिला आयुष अधिकारी श्रीमती शारदा मिश्रा, रेडक्रास के अध्यक्ष डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी, सहित अधिकारी, शिक्षक, स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि व संख्या में विद्यार्थियों ने विभिन्न योगासनों का आयाम किया।

न्यूज़ सोर्स : dpr news