रीवा 10 जून 2023. जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लाड़ली बहना उत्सव का आयोजन किया गया। नगर निगम रीवा के टाउन हाल में आयोजित समारोह में सांसद श्री जनार्दन मिश्र तथा पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने योजना से लाभांवित महिलाओं का अभिनंदन किया। समारोह में जबलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के बहनों के नाम उद्बोधन का सजीव प्रसारण किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंगल क्लिक के माध्यम से जिले की 3 लाख 94 हजार से अधिक बहनों के खाते में एक हजार रूपये की राशि अंतरित की।

      इस अवसर पर सांसद श्री मिश्र ने कहा कि लाड़ली बहना योजना से प्राप्त राशि का महिलाएं सदुपयोग करें इसे बच्चों की पढ़ाई, दवाई तथा अन्य छोटी-मोटी जरूरतों को उपयोग करें। इस राशि का किसी भी स्थिति में दुरूपयोग नहीं होना चाहिए। समारोह में पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि आज का दिन लाड़ली बहनों के लिए ऐतिहासिक दिन है इस योजना के प्रारंभ होने के साथ ही उन्हें जिस दिन का इंतजार था वह दिन आ गया है। मुख्यमंत्री जी ने आज जिले की लाखों बहनों के बैंक खाते में एक हजार रूपये की राशि अंतरित की है। बहनों के चेहरे की खुशी लाड़ली बहना योजना की सफलता को बता रही है। किसी ने सोचा नहीं था कि मध्यप्रदेश में लाड़ली बहना योजना जैसी योजना लागू होगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना और लाड़ली बहना योजना लागू करके यह सिद्ध कर दिया कि महिला सशक्तिकरण और महिलाओं के उत्थान के वे सबसे बड़े पैरोंकार हैं। मुख्यमंत्री जी ने महिलाओं के अबला कहने का मिथक तोड़ दिया है अब बेटियां और बहनें हर क्षेत्र में आगे बढ़कर सफलताएं प्राप्त कर रही हैं।

      श्री शुक्ल ने कहा कि हर महीने इस योजना से मिलने वाली एक हजार रूपये की राशि बहनों के लिए मददगार साबित होगी। घर गृहस्थी की छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्हें अब किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना नहीं पड़ेगा। इस योजना से महिलाओं को आर्थिक रूप से संबल मिलने के साथ विकास की नई रोशनी मिलेगी। समारोह में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लाड़ली बहना योजना के प्रभाव को प्रदर्शित किया गया। समारोह में रंग उत्सव नाटय संस्था के कलाकारों आतिशी तिवारी, श्रेद्धा, अमन ने सहयोगी कलाकारों के साथ मधुर लाड़ली बहना लोक गीत प्रस्तुत किये। समारोह में नगर निगम के अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय, श्री राजेश पाण्डेय, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन सौरभ सोनवणे, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ला, उपायुक्त रूपाली द्विवेदी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, सहायक संचालक आशीष द्विवेदी तथा बड़ी संख्या में योजना से लाभांवित महिलाएं उपस्थित रही।

न्यूज़ सोर्स : NEWS DPR