रीवा 06 अप्रैल 2023. पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के न्यूरोसर्जरी विभाग में भर्ती मरीजों के आधुनिक नवीनतम उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 27 लाख रूपये की लागत से स्थापित पीईएलडी (परक्युटेनियश एण्डोस्कोपिक लंबर डिसेक्टोमी) उपकरण का लोकार्पण किया।

                पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने इस अवसर पर कहा कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में मरीजों के आधुनिक एवं नवीनतम उपचार की सुविधा में एक और कड़ी जुड़ गयी है। पीईएलडी उपकरण से मरीजों के पुराने पीठ दर्द और अक्षमता से उपचार के उपरांत लाभ होगा। इस मशीन का उपयोग अक्सर पतित डिस्क, उभरा हुआ डिस्क, हर्नियेटेड डिस्क से पीड़ित रोगी का इलाज संभव होगा। उन्होंने कहा कि इस मशीन का उपयोग तब भी किया जा सकता है जब रोगी का 3 महीने या उससे अधिक समय तक प्रत्यक्ष इंजेक्शन उपचारों सहित पारंपरिक उपचारों का कोई लाभ न हो। यह सर्जरी रीढ़ की हड्डी के ट¬ूमर संलयन एवं रीढ़ की हड्डी संरचनात्मक विकृतियों के इलाज में सफल पायी गयी है। उन्होंने चिकित्सा विशेषज्ञों से चिकित्सालय के कार्य संचालन एवं मरीजों को उपलब्ध सुविधाएं, किडनी ट्रांसप्लांट यूनिट के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की तथा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में उच्च स्तरीय उपचार सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

                कार्यक्रम में अधिष्ठाता डॉ. मनोज इंदुलकर, न्यूरोसर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. रंजीत झा, अधीक्षक डॉ. अक्षय श्रीवास्तव, निश्चेतना विभागाध्यक्ष डॉ. आलोक सिंह, कार्डिओलॉजी के डॉ. व्ही.डी. त्रिपाठी, यूरोलॉजी के डॉ. विवेक शर्मा, डॉ. एसके त्रिपाठी, डॉ. कार्तिकेय शुक्ला, डॉ. नीरज पटेल उपस्थित थे।

                अधीक्षक डॉ. अक्षय श्रीवास्तव ने बताया कि चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को उत्कृष्ट एवं नवीनतम चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं।

न्यूज़ सोर्स : संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय रीवा